ताइक्वांडो
TAEKWANDO
ताइक्वांडो का इतिहास और नये नियम
ताइक्वाडो एक ऐतिहासिक प्राचीन खेल है। ताइक्वांडो के अस्तित्व में आत्मरक्षा की जरूरत ने महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है। वास्तव में आक्रमण करने वालों से बचने के लिए अपनी रक्षा के लिए इस खेल की उत्पत्ति हुई है। यह खेल कुंगफू, जूडो व कराटे आदि से मिलता-जुलता है। उन खेलों की तरह यह खेल भी आत्मरक्षा के साथ जुड़ा हुआ है जिससे उन खेलों से प्रेरित होकर ताइक्वांडो का उदय हुआ था। मानने में आया है कि ताइक्वांडो कोरिया का मार्शल आर्ट है। यह प्राचीन काल में पूर्वी देशों में बहुत प्रसिद्ध था। सन् 1998 के सिओल ओलिम्पिक में केवल प्रदर्शनी के उद्देश्य से इस खेल को शामिल किया गया। ताइक्वांडो ऐसा खेल है जिस में दो प्रतियोगियों में शक्तिशाली शारीरिक भिड़त व प्रत्यक्ष शारीरिक संपर्क द्वारा नियमों के साथ विजेता का निर्णय किया जाता है। यह खेल 14 वर्ष से 35 वर्ष के आयु वर्ग के लिए निर्धारित किया जा चुका है। पहले जैसे स्पेन, चीन, जापान, दक्षिणी कोरिया आदि का ताइक्वांडो
में प्रभुत्व था, लेकिन अब यह विश्व के अनेक देशों में प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है, जैसे दक्षिणी कोरिया, उत्तरी कोरिया, नेपाल, भारत, ईरान, संयुक्त राज्य अमेरिका, भूटान, स्पेन आदि। ताइक्वांडो एशियन गेम्स तथा सैफ (S.A.F.) गेम्स में भी शामिल हो चुका है। "विश्व ताइक्वांडो फैडरेशन" के नियमों के अनुसार ही विश्व स्तर पर ताइक्वांडो की सभी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और बहुत-से देश विश्व फैडरेशन से सम्बन्धित हैं।
ताइक्वांडो से सम्बन्धित नए सामान्य नियम
(Latest General Rules Related to Taekwando
प्रतिस्पर्धी (Contestants)
(1) प्रतिस्पर्धी भाग लेने वाली टीम के साथ उसी राष्ट्रीयता से होना जरूरी है।
(2) वह राष्ट्रीयता ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
(3) प्रतिस्पर्धी ताइक्वांडो की पोशाक जिसे 'दोबोके' (Dobok) कहते हैं, पहनेगा। साथ में सुरक्षात्मक उपकरण
जो विश्व ताइक्वांडो फैडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त हो।
(4) प्रतिस्पर्धी को ट्रक प्रोटेक्टर, हैड प्रोटेक्टर, फोरआर्म व शिनगार्ड आदि सुरक्षा उपकरण प्रतिस्पर्धा एरिया में जाने से पहले पहन लेने चाहिएं।
(5) प्रतिस्पर्धी की पोशाक के पीछे नम्बर लिखा होना चाहिए। यह नम्बर छोटे कपड़े पर 25 सैं०मी० x 28 सैं०मी० पर लिखा होना चाहिए।
प्रतिस्पर्धा का समय (Duration of Contests)-दो-दो मिनट के तीन राउंड्स और प्रत्येक राउंड्स के बीच
एक मिनट का आराम दोनों महिलाओं और पुरुषों के लिए होता है।
लाट का ड्रा (Drawing of Lots)–लाट का ड्रा प्रतियोगिता के शुरू होने के एक दिन पहले निकाले
जाते हैं।
भार (Weight)-(1) प्रतिस्पर्धियों का भार मुकाबले वाले दिन और प्रतियोगिता आरम्भ होने से एक घंटा पहले
किया जाएगा।
(2) भार निर्वस्त्र होकर लिया जाएगा।
प्रतिस्पर्धा की प्रक्रिया (Procedure of the Contest)-(1) प्रतिस्पर्धियों के नामों की घोषणा तीन मिनट
पहले तीन बार की जाएगी।
(2) प्रतिस्पर्धियों के आने के बाद उनके शारीरिक व पोशाक का निरीक्षण निर्धारित मेज पर किया जाएगा।
(3) निरीक्षण के पश्चात् प्रतिस्पर्धी अपने कोच के साथ प्रतियोगिता एरिया में जाएंगे।
(4) प्रत्येक राऊंड रैफरी के "शिजाक" कहने पर शुरू होगा। रैफरी के 'Keuman' बन्द कहने पर प्रतिस्पर्धा खत्म
हो जाएगी।
I. प्रतिस्पर्धा के प्रारम्भ से पहले तथा समाप्ति के बाद की प्रक्रिया (Procedure before the Beginning and after the End of the Contest)
खिलाड़ी रैफरी की तरफ देखेंगे। Charyeot' 'Kyeong-iye' (Bow) के आदेश पर खड़े-खड़े आगे झुकेंगे।
II. रैफरी के 'Jwawoohyangwoo' (fnce each other) व 'Kycong-rye' (Bow) के आदेशों पर प्रतिस्पर्धी आमने-सामने होंगे व खड़े-खड़े एक-दूसरे के सामने झुकेंगे।
III. रैफरी Joomnbi (तैयार) व (शिजाक) के आदेश देकर बाऊट शुरू करेंगे।
IV. अंतिम राऊंड के पश्चात् Charyot a Kyong-rye आदेशों पर अपने स्थान पर आमने-सामने खड़े हो जाएंगे। 'Jwawo-ohyaugwoo', 'Kyeoug-rye' के आदेशों पर झुकेंगे तथा रैफरी की घोषणा का इंतजार करेंगे।
v. परिणाम के आधार पर रैफरी जीतने वाले का हाथ ऊपर उठाकर घोषित करेगा।
स्वीकृत तकनीक (Permitted Techniques)
1. फिस्ट तकनीक (Fist Technique)—फिस्ट तकनीक को भिंची हुई मुट्ठी की तर्जनी व मध्यमा के अग्र भाग
के प्रयोग द्वारा लागू किया जा सकता है।
2. पैर की तकनीक (Foot Technique)-पैर के टखने की अस्थि के नीचे वाले भाग प्रयोग द्वारा पैर की तकनीक
लागू की जा सकती है।
स्वीकृत भाग (Permitted Areas)
1. धड़ (Trunk)-धड़ वाले एरिया पर फिस्ट व पैर की तकनीक द्वारा आक्रमण स्वीकृत होता है लेकिन ऐसे
आक्रमण पीठ वाले भाग पर जो ट्रक प्रोटेक्टर से ढका नहीं होता स्वीकृत नहीं होता।
2. चेहरा (Face)—यह एरिया चेहरे का अग्र भाग होता है। इस भाग पर पैर की तकनीक द्वारा किया गया आक्रमण स्वीकृत होता है।
निर्णय (Decisions)
(1) नॉक डाउन के द्वारा जीतना
(2) रैफरी द्वारा प्रतिस्पर्धा रोकने से जीतना
(3) स्कोर के द्वारा जीतना।
(4) प्रतिस्पर्धी के प्रतियोगिता से हटने के द्वारा जीतना
(5) अयोग्य घोषित करने के द्वारा जीतना
(6) रैफरी की दंडात्मक घोषणा के द्वारा जीतना।
स्पर्धा एरिया का माप व खेल उपकरणों से सम्बन्धित उल्लेख करें।
माप पर एक दृष्टि (Measurement at a Glance)
(1) स्पर्धा का एरिया- 12 मी × 12 मी (अधिकतम)
(2) एरिया की सतह = समतल
(3) प्लेटफॉर्म की ऊंचाई- .6 मीटर से 1 मीटर
(4) प्रतिस्पर्धा एरिया - 8 मी०x8 मी०
(5) स्पर्धा एरिया व अलर्ट एरिया -5 सैं०मी० के बीच की रेखा की चौ
(6) रेखा का रंग - सफेद
(7) किनारों से 4 जजों की दूरी = 50 सँ०मी०
(8) मध्य से रैफरी का चिह्न =1.50 मी०
स्पर्धा एरिया (Competition Area) स्पर्धा एरिया 12 मी० 12 मी० का होगा। सतह बिना किसी अड्चन
या उभार के समतल होगी। यह इलास्टिक मैट से ढका होना चाहिए। यह आधार से 6 मीटर से 1 मीटर ऊँचे प्लेटफार्म
स्पर्धा एरिया की सीमा रेखा (Demarcation of Competition Area)
(A) प्रतिस्पर्धी एरिया (Competition Area)—स्पर्धा एरिया (12 मी० x 12 मी०) के अंदर वाले भाग की
प्रतिस्पर्धा एरिया भी कहा जाता है। इसकी माप 8 मी० x 8 मी० होती है। प्रतिस्पर्धा एरिया के बाहरी भाग को अलर्ट एरिया कहा जाता है। प्रतिस्पर्धा एरिया व अलर्ट एरिया की सीमा रेखा को भिन्न-भिन्न रंगों की 5 सें०मी० चौड़ी सफेद रेखा से इंगित करके अलग किया जाएगा।
(B) अलर्ट रेखा (Alert Line)-प्रतिस्पर्धा एरिया व अलर्ट एरिया के बीच की सीमा-रेखा को अलर्ट रेखा कहा
जाता है।
(C) बाउंडरी रेखा (Boundary Line)-स्पर्धा एरिया की सीमांत रेखा को बाऊंडरी रेखा कहा जाता है।
(D) अधिकारियों व प्रतिस्पर्धियों की स्थिति (officials and Contestants Position)
1. जजों की स्थिति (Position of Judges) बाउंडरी रेखा के प्रत्येक किनारे पर 50 सैं०मी० बाहर की तरफ एक-एक बिन्दु होता है। इन बिंदुओं पर ही जजों की स्थिति होती है। जजों के चेहरे स्पर्धा एरिया के मध्य बिंदु की ओर होते हैं।
2. रिकॉर्डर की स्थिति (Position of Recorder)-कोर्ट के मुखिया के बाईं तरफ 3 मी० तथा पीछे की ओर 1 मी० पर एक बिंदु होता है। यही बिंदु रिकॉर्डर का स्थान होता है।
3. रैफरी की स्थिति (Position of Referee)-रैफरी की स्थिति कोर्ट के मुखिया को सौट के विपरीत दशा में स्पर्धा एरिया के मध्य बिंदु से 1.50 मी० पीछे मार्क किए हुए एक बिंदु पर होती है। यह स्थान ही रैफरी की जगह होती है।
4. डॉक्टर की स्थिति (Position of the Doctor)-डॉक्टर की स्थिति रिकॉर्डर की जगह से दाई ओर 6 मी.
पर होती है।
5. कोर्ट के मुखिया की स्थिति (Position of the Head of the Court)-कोर्ट के मुखिया की स्थिति
बाउंडरी रेखा या सीमांत रेखा से कम से कम 1 मी० बाहर की ओर मार्क की हुई होती है। उसका चेहरा रैफरी के चिह्न की ओर होता है।
6. निरीक्षण डेस्क की स्थिति (Position of the Inspection Desk)-निरीक्षण डेस्क की स्थिति स्पर्धा एरिया के अंदर आने की जगह के पास होती है। इस पर प्रतियोगियों के सुरक्षा उपकरणों की जाँच की जाती है।
7. प्रतिस्पर्धियों की स्थिति या जगह (Position of the Contestants)-प्रतिस्पर्धा एरिया के मध्य बिंदु से ।
मी० दाईं व बाई ओर बिंदु होते हैं। ये बिंदु ही प्रतिस्पर्धा की जगह होते हैं। प्रतिस्पर्धियों का मुँह कोर्ट के मुखिया की तरफ होता है। बाईं तरफ लाल मार्क वाला प्रतिस्पर्धी तथा दाई तरफ नीले मार्क वाला प्रतिस्पर्धी होता है।
8. प्रशिक्षकों की स्थिति (Position of Coaches) सीमांत रेखा (Boundary Line) से कम-से-कम 1 गीर
बाहर की ओर दोनों तरफ बिंदु मार्क होते हैं। ये ही स्थान प्रशिक्षकों के लिए होते हैं। ये स्थान प्रत्येक प्रतिस्पर्धी की
दिशा में होते हैं।
ताइक्वांडो के महत्त्वपूर्ण टूर्नामेंट
महत्त्वपूर्ण टूर्नामेंट (Important Tournament)-
(1) एशियन गेम्स (2) सैफ गेम्स (3) नेशनला
ताइक्वांडो चैम्पियनशिप (4) ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी ताइक्वांडो चैम्पियनशिप (5) नेशनल स्कूल
स्थान (Venues)-सामान्यता ताइक्वांडो का दर्नामेंट किसी भी स्टेडियम में आयोजित किया जा सकता है। इसके लिए किसी विशेष या आधारभूत तंत्र की आवश्यकता नहीं होती। कुछ महत्वपूर्ण स्थान निम्नलिखित है
(1) इन्द्रप्रस्थ स्टेडियम, नई दिल्ली, (2) कांतिखा स्टेडियम, बंगलौर, (3) वमन लम्यक स्टेडियम, इम्फाल
(4) बुसान ओलिम्पिक स्टेडियम।
ताइक्वांडो के प्रसिद्ध खिलाड़ियों के नाम
महत्त्वपूर्ण खिलाड़ी (Sports Personalities)-
(1) हादी सेई खोनेहकोहल (ईरान),
(2) सुरेन्दर भंडारी (भारत),
(3) देई सँग मून (साउथ कोरिया),
(4) स्टीवन लोपेज (संयुक्त राज्य अमेरिका),
(5) शिह हिस्न चेन (चाइनीज तपेई),
(6) अँग-जो-वॉन (साउथ कोरिया),
(7) चिन जोंग (चीन).
(8) ल्यूओ वेई (चीन)।
ताइक्वांडो के उचित स्पोट्स गिअर्स व उनका महत्त्व
उचित स्पोर्ट्स गिअर्स व उनका महत्त्व (Proper Sports Gears and their importance)
स्पोर्ट्स गिअर्स का अर्थ खेल उपकरणों, स्पोर्ट्स किट और सुरक्षात्मक उपकरणों से होता है। हमें स्पोर्ट्स गिअर्स हमेशा उचित गुणवत्ता वाले प्रयोग में लाने चाहिएं वो अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार हों। स्पोर्ट्स गिअर्स का अपना महत्त्व होता है। ताइक्वांडो में यदि स्पोर्ट्स गिअर्स, जैसे-प्रतिस्पर्धा का क्षेत्र, ट्रंक प्रोडक्टर उचित न हों तो चोट लगने का खतरा अधिक हो जाता है। बिना उचित स्पोर्ट्स गिअर्स के अच्छा प्रदर्शन करना असंभव हो जाता है। अत: ताइक्वांडो में उचित स्पोर्ट्स गिअर्स होने चाहिएं।
ताइक्वांडो के मूल कौशलों के नाम
ताइक्वांडो के मूल कौशल (Fundamental skills of Taekwando)
ताइक्वांडो में दो तकनीकों का प्रयोग किया जाता है। जैसे-पैर की तकनीक व मुट्ठी की तकनीकें जम्पिग किक्स के मूल कौशलों का वर्णन निम्नलिखित है:
(1) फ्रंट किक (Front Kick)
(2) राऊंड हाऊस किक (Round House Kick)
(3) डबल फ्रंट किक (Double Front Kick)
(4) बैक किक (Back Kick)
(5) साइड किक (Side Kick)
ताइक्वांडो की तकनीक
स्वीकृत तकनीक
1. फिस्ट तकनीक-फिस्ट तकनीक की भिंची हुई मुट्ठी की तर्जनी व मध्यमा के अग्र भाग के प्रयोग द्वारा लागू किया
2. पैर की तकनीक-पैर के टखने की अस्थि के नीचे वाले भाग के प्रयोग द्वारा पैर की तकनीक लागू की जा
सकती है।
स्वीकृत भाग
1.धड़- धड़ वाले एरिया पर फिस्टव पैर की तकनीक द्वारा आक्रमण स्वीकृत होता है लेकिन ऐसे आक्रमण पीठ पर बना होना चाहिए।भाग पर जो ट्रक प्रोटेक्टर से ढका नहीं होता स्वीकृत नहीं होता।
2. चेहरा- वह एरिया चेहरे का अरग्र भाग होता है। इस भाग पर पैर की तकनीक द्वारा किया गया आक्रमण स्वीकृत होता है।
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